सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

जेईई मेन और नीट की परीक्षाएं

      एक समय देश में कोरोना का इतना खौफ़ था कि सरकार ने लोगों के घरों से निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया था। ट्रेन, बस यहाँ तक कि निजी वाहनों की आवाजाही पर भी रोक थी। सड़क पर बिना कारण घूमने वालों को मारा जाता और बेइज्जत किया जाता था।     लगता था कि सरकार का ये कदम और ये कठोर निर्णय देश हित में है। वास्तव में देश हित में ही तो था ये कदम तभी तो देश में लॉकडाउन लगा और गरीबों की नौकरी गई अन्यथा वो कमा-खा रहे थे। लेकिन फैक्ट्री और और रोजगार के अन्य साधन बंद होने के कारण भूख से मरने से अच्छा पैदल ही घरों की ओर चल पड़े कितने ही मजदूर बेमौत मारे गए। हाय! कोरोना कितने घरों के चिराग बुझ गए सिर्फ तुम्हारे नाम से।
गरीब मजदूरों को मरता देखकर भी नियमों में ढिलाई नहीं दी गई ये इस महामारी का भय ही तो था कि देश की कमर टूटती अर्थव्यवस्था को संभालने वाले इन कर्णधारों का जीवन चींटियों की भाँति हो गया और ये उन्हीं चींटियों की भाँति सड़कों पर जहाँ-तहाँ रेंगते दिख रहे थे।

 सरकार के प्रयास और जनसाधारण ने इस महामारी के संक्रमण बचने का पूरा प्रयास किया। किंतु जैसे ही देश में लॉकडाउन वैसे ही लोग घरों से बाहर निकलने लगे। हालांकि सभी कुछ एक साथ नहीं खोलने के कारण संक्रमण थोड़ा कम तेजी से फैला लेकिन जैसे-जैसे लॉकडाउन खुलता गया लोगों का डर भी कम होता गया और अब तो लोग सिर्फ मास्क लगाकर ही स्वयं को सुरक्षित मान रहे हैं। कोई सामाजिक दूरी नहीं तथा ना ही दुकानों और बाजारों बिना काम जाने वालों पर कार्यवाही। अब कितना करे सरकार और पुलिस भी परेशान हो चुकी है। 
     स्वयं को सुरक्षित और संक्रमण मुक्त रखना है तो हमें खुद को ही जागरूक रहना पड़ेगा। अभी स्कूल - कॉलेज ना खोलने का निर्णय बिल्कुल सही है क्योंकि स्कूल - कॉलेज खोलने से कोरोना के महाविस्फोट की शत प्रतिशत आशंका है। आज तक महामारी कोरोना के विकराल रूप से जूझ रहा है देश।

 जहाँ हर व्यक्ति को कदम फूंक-फूंक कर चलने की आवश्यकता है वहाँ सरकार क्यों नहीं समझ पा रही कि जेईई और नीट की परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर लाखों छात्रों के जीवन को संकट में डाला जा रहा है। 

   लॉकडाउन और सामाजिक दूरी के नियमों के पालन के बाद भी देश में कोरोना मरीज़ों की संख्या तीस लाख को पार कर चुकी है एेसे में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अर्थात्‌ एनटीए के अनुसार जेईई मेन और नीट की परीक्षाएं अपनी निर्धारित तिथि 1 सितंबर से 6 सितंबर तक और नीट 2020 परीक्षा 13 सितंबर को ही आयोजित की जाएगी।
 एनटीए ने अपनी गाइडलाइन में उम्मीदवारों के शारीरिक दूरी रखने के उपाय स्वरूप टाइम स्लोट देने की बात भी कही है। 
छात्रों और कर्मचारियों के तापमान की जाँच के साथ ही सर्दी- ज़ुकाम अर्थात्‌ कोरोना के लक्षण वाले उम्मीदवारों के लिए आइसोलेशन रूम से परीक्षा देने की बात भी कही जा रही है। 
  नजर उठाकर देखें तो आज देश कोरोना के अतिरिक्त भी विभिन्न विपदाओं से घिरा पड़ा है। 
    लगभग सोलह लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा हेतु आवेदन किया है तो क्या सभी उम्मीदवार परीक्षा दे पाएंगे?  देश के हालात देखते हुए तो सभी आवेदनकर्ताओं का परीक्षा में बैठना संभव नहीं लग रहा है क्योंकि कहीं बाढ़ की वज़ह से बेघर हुए लोग,कहीं कोरो ना की वज़ह से गांवों में फँसे  छात्र कैसे पहुँचेंगे परीक्षा स्थल तक। 
ना सही रास्ते ना ही सही साधन जिसके माध्यम से परीक्षा स्थल पर पहुँचा जा सके। मेरी व्यक्तिगत राय है कि इस समय जेईई मेन और नीट की परीक्षाएं करवाना छात्रों के हित में नहीं है। कोरोनोवायरस के मरीज़ों की संख्या को ध्यान में रखते हुए प्रवेश परीक्षा को स्थगित कर देना चाहिए।

Sunita Bishnolia 




 



टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सूरमा - रामधारी सिंह ' दिनकर' - # पाठ्यपुस्तक - # नई आशाएँ

पाठ्यपुस्तक नई 'आशाएँ '-    सूरमा(कविता) - रामधारी सिंह 'दिनकर '    सूरमा - रामधारी सिंह 'दिनकर' सच है विपत्ति जब आती है,     कायर को ही दहलाती है |    सूरमा नहीं विचलत होते,     क्षण एक नहीं धीरज खोते |   विघ्नों को गले लगाते हैं,       काँटों  में राह बनाते हैं |    मुँह से कभी ना उफ कहते हैं,    संकट का चरण न गहते हैं |    जो आ पड़ता सब सहते हैं,     उद्योग- निरत नित रहते हैं |    शूलों का मूल नसाने हैं ,     बढ़ खुद विपत्ति पर छाते हैं |         है कौन विघ्न ऐसा जग में,      टिक सके आदमी के मग में?      खम ठोक ठेलता है जब नर,     पर्वत के जाते पाँव उखड़ |     मानव जब जोर लगाता है,      पत्थर पानी बन जाता है |           गुण बड़े एक से एक प्रखर,       हैं छिपे मानवों के भीतर       मेहंदी में जैसे लाली हो,       वर्तिका बीच उजियाली हो |      बत्ती  जो नहीं जलाता है,      रोशनी नहीं वह पाता है |     कवि परिचय -    #रामधारी सिंह 'दिनकर '-- हिंदी के प्रमुख कवि लेखक और निबंधकार थे। उनका जन्म 1908 में बिहार राज्य के बेगुसराय जिले में सिमर

जलाते चलो - - #द्वारिका प्रसाद माहेश्वरी

भावार्थ   जलाते चलो - -  #द्वारिका प्रसाद माहेश्वरी का जन्म 1 दिसम्बर 1916 को आगरा जिला के रोहता गाँव में हुआ। उनकी मुख्य कृतियाँ - 'हम सब सुमन एक उपवन के' , 'वीर तुम बढ़े चलो'...  जलाते चलो ये दिये स्नेह भर-भर कभी तो धरा का अँधेरा मिटेगा। ये दंतुरित मुस्कान हंसिनी का श्राप भले शक्ति विज्ञान में है निहित वह कि जिससे अमावस बने पूर्णिमा-सी; मगर विश्व पर आज क्यों दिवस ही में घिरी आ रही है अमावस निशा-सी। क्यों लड़ती झगड़ती हैं लड़कियाँ बिना स्नेह विद्युत-दिये जल रहे जो बुझाओ इन्हें, यों न पथ मिल सकेगा॥1॥ नारी अस्मिता और यथार्थ जला दीप पहला तुम्हीं ने तिमिर की चुनौती प्रथम बार स्वीकार की थी; तिमिर की सरित पार करने तुम्हीं ने बना दीप की नाव तैयार की थी। पन्नाधाय नारी अब कमज़ोर नहीं बहाते चलो नाव तुम वह निरंतर कभी तो तिमिर का किनारा मिलेगा॥2॥ वर्तिका रूप नारी का युगों से तुम्हींने तिमिर की शिला पर दिये अनगिनत हैं निरंतर जलाये; समय साक्षी है कि जलते हुए दीप अनगिन तुम्हारे पवन ने बुझाये। प्रेम नदी और स्त्री मगर बुझ स्वयं ज्

हिंदी कविता - लीलटांस #नीलकंठ

लीलटांस#नीलकंठ                      लीलटांस #नीलकंठ             अमृतसर ट्रेन हादसे के मृतकों को श्रद्धांजलि नहीं देखा था उन्हें किसी कुप्रथा या अंधविश्वास को मानते पर.. कुछ परम्पराएं थीं जो निभाते रहे सदा। दादा जाते थे दशहरे पर लीलटांस देखने  उनके न रहने पर  जाने लगे पिता।  घर से कुछ ही दूर जाने पर  दिख जाता था तब  धीरे-धीरे दूर होता गया  पिता की पहुँच से लीलटांस।  जाने लगे पाँच कोस खेत तक  ढूँढने उसे  हमारी साथ जाने की ज़िद के आगे हार जाते..  किसी को कंधे पर तो  किसी की ऊंगली थाम  बिना पानी पिए,  चलते थे अनवरत दूर से दिखने पर  लीलटांस... लीलटांस...  चिल्ला दिया करते थे  हम बच्चे.. और  .                            लीलटांस # नीलकंठ                                 विरह गीत  भी पढ़ें  बिना पिता को दिखे  उड़ जाता था लीलटांस, उसी को दर्शन मान रास्ते में एक वृक्ष रोपते हुए  लौट आते थे पिता घर,  अंधविश्वास नहीं  विश्वास के साथ। फिर से घर के नजदीक  दिखेगा लीलटांस।  सुनीता बिश्नोलिया ©®