सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

मत कर माया को अहंकार मत कर काया को अभिमान कबीर Kaya dhul ho jasi - - #Kabir

कबीर.. मत कर माया को अहंकार
          मत कर काया को अभिमान

जीवन नश्वर है संसार में जो आया है उसे एक दिन जाना है। तेरे मेरे के मोह जाल में पड़ मनुष्य एक दूसरे से लड़ता है झगड़ता है। 
 जीवन के समस्त सुख और भोग - विलास में डूबे रहने के लिए वो अपनों को भी धोखा देने से बाज नहीं आता। 
   जैसे - 
संसार में तनुधारियों का चार दिन का मेल है 
इस मेल के ही मोह से जाता बिगड़ सब खेल है। 
 कबीरदास का  भी जीवन के प्रति स्पष्ट दृष्टिकोण था कि 

       पानी केरा बुदबुदा, अस मानुस की जात।       
       एक दिन छिप जाएगा,ज्यों तारा प्रभात।। 
अर्थात्‌ 
मनुष्य का जीवन पानी के बुलबुले  भांति क्षणभंगुर है जैसे पानी का बुलबुला पानी पर क्षणिक बनता है वो या तो स्वयं मिट जाता है या एक फूंक से मिट जाता है वैसे ही  
 मनुष्य का शरीर, मनुष्य का जीवन भी क्षणभंगुर और नाशवान है। ।

 अर्थात्‌ जिस प्रकार पूरी रात जगमगाने के बाद सुबह होते ही तारे छिप जाते हैं, उसी प्रकार मनुष्य शरीर भी निश्चित अवधि व्याधि अथवा किसी दुर्घटना के कारण एक दिन नष्ट हो जाएगी।
इसीलिए कबीर का कहना. मानते हुए हमें मृत्यु का सत्य तो स्वीकार करना चाहिए पर इससे लड़ना भी चाहिए। 

जीवन के इस सत्य को, कर मानव स्वीकार।
माना मृत्यु अटल है, यों ना जीवन हार।
सुनीता बिश्नोलिया

 सिर्फ स्वयं के लिए नहीं दुनिया में सभी को सुख प्राप्त हो सभी स्वस्थत हों सभी मस्त हों इसलिए दूर से ही सभी की मदद करने की कोशिश करनी चाहिए वसुधैव कुटुम्बकम की भावना का पालन करना चाहिए 

  साँस-साँस की आस में, मन-मानस हो पास।
   दूरी से कड़ियाँ जुड़े, सब अपने सब खास।।
      सुनीता बिश्नोलिया

याद रखना चाहिए कबीर के इस भजन को जिसमें जीवन अहंकार, लोभ, मोह, माया से दूर रहकर मृत्यु के शाश्वत सत्य को स्वीकर करना चाहिए.. 

मत कर माया को अहंकार
मत कर काया को अभिमान
काया गार से कांची

मत कर माया को अहंकार
मत कर काया को अभिमान
काया गार से कांची

हो काया गार से कांची
रे जैसे ओस रा मोती
झोंका पवन का लग जाए
झपका पवन का लग जाए
काया धूल हो जासी
काया तेरी धूल हो जासी

ऐसा सख्त था महाराज
जिनका मुल्कों में राज
जिन घर झूलता हाथी
जिन घर झूलता हाथी
हो जिन घर झूलता हाथी
उन घर दिया ना बाती

झोंका पवन का लग जाए
झपका पवन का लग जाए
काया धूल हो जासी
काया तेरी धूल हो जासी

खूट गया सिन्दड़ा रो तेल
बिखर गया सब निज खेल
बुझ गयी दिया की बाती


हो बुझ गयी दिया की बाती
रे जैसे ओस रा मोती

झोंका पवन का लग जाए
झपका पवन का लग जाए
काया धूल हो जासी
काया तेरी धूल हो जासी

झूठा माई थारो बाप
झूठा सकल परिवार
झूठी कूटता छाती
झूठी कूटता छाती

हो झूठी कूटता छाती
रे जैसे ओस रा मोती
बोल्या भवानी हो नाथ
गुरुजी ने सर पे धरया हाथ
जिनसे मुक्ति मिल जासी
जिनसे मुक्ति मिल जासी

बोल्या भवानी हो नाथ
गुरुजी ने सिर पे धरया हाथ
जिनसे मुक्ति हो जासी
जिनसे मुक्ति हो जासी

हो जिनसे मुक्ति मिल जासी
रे जैसे ओस रा मोती

झोंका… झोंका…

मत कर माया को अहंकार
मत कर काया को अभिमान
काया गार से कांची

हो काया गार से कांची
रे जैसे ओस रा मोती

झोंका पवन का लग जाए
झपका पवन का लग जाए
काया धूल हो जासी
काया तेरी धूल हो जासी
काया तेरी धूल हो जासी
काया तेरी धूल हो जासी
काया धूल हो जासी

कबीरदास__ 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सूरमा - रामधारी सिंह ' दिनकर' - # पाठ्यपुस्तक - # नई आशाएँ

पाठ्यपुस्तक नई 'आशाएँ '-    सूरमा(कविता) - रामधारी सिंह 'दिनकर '    सूरमा - रामधारी सिंह 'दिनकर' सच है विपत्ति जब आती है,     कायर को ही दहलाती है |    सूरमा नहीं विचलत होते,     क्षण एक नहीं धीरज खोते |   विघ्नों को गले लगाते हैं,       काँटों  में राह बनाते हैं |    मुँह से कभी ना उफ कहते हैं,    संकट का चरण न गहते हैं |    जो आ पड़ता सब सहते हैं,     उद्योग- निरत नित रहते हैं |    शूलों का मूल नसाने हैं ,     बढ़ खुद विपत्ति पर छाते हैं |         है कौन विघ्न ऐसा जग में,      टिक सके आदमी के मग में?      खम ठोक ठेलता है जब नर,     पर्वत के जाते पाँव उखड़ |     मानव जब जोर लगाता है,      पत्थर पानी बन जाता है |           गुण बड़े एक से एक प्रखर,       हैं छिपे मानवों के भीतर       मेहंदी में जैसे लाली हो,       वर्तिका बीच उजियाली हो |      बत्ती  जो नहीं जलाता है,      रोशनी नहीं वह पाता है |     कवि परिचय -    #रामधारी सिंह 'दिनकर '-- हिंदी के प्रमुख कवि लेखक और निबंधकार थे। उनका जन्म 1908 में बिहार राज्य के बेगुसराय जिले में सिमर

जलाते चलो - - #द्वारिका प्रसाद माहेश्वरी

भावार्थ   जलाते चलो - -  #द्वारिका प्रसाद माहेश्वरी का जन्म 1 दिसम्बर 1916 को आगरा जिला के रोहता गाँव में हुआ। उनकी मुख्य कृतियाँ - 'हम सब सुमन एक उपवन के' , 'वीर तुम बढ़े चलो'...  जलाते चलो ये दिये स्नेह भर-भर कभी तो धरा का अँधेरा मिटेगा। ये दंतुरित मुस्कान हंसिनी का श्राप भले शक्ति विज्ञान में है निहित वह कि जिससे अमावस बने पूर्णिमा-सी; मगर विश्व पर आज क्यों दिवस ही में घिरी आ रही है अमावस निशा-सी। क्यों लड़ती झगड़ती हैं लड़कियाँ बिना स्नेह विद्युत-दिये जल रहे जो बुझाओ इन्हें, यों न पथ मिल सकेगा॥1॥ नारी अस्मिता और यथार्थ जला दीप पहला तुम्हीं ने तिमिर की चुनौती प्रथम बार स्वीकार की थी; तिमिर की सरित पार करने तुम्हीं ने बना दीप की नाव तैयार की थी। पन्नाधाय नारी अब कमज़ोर नहीं बहाते चलो नाव तुम वह निरंतर कभी तो तिमिर का किनारा मिलेगा॥2॥ वर्तिका रूप नारी का युगों से तुम्हींने तिमिर की शिला पर दिये अनगिनत हैं निरंतर जलाये; समय साक्षी है कि जलते हुए दीप अनगिन तुम्हारे पवन ने बुझाये। प्रेम नदी और स्त्री मगर बुझ स्वयं ज्

हिंदी कविता - लीलटांस #नीलकंठ

लीलटांस#नीलकंठ                      लीलटांस #नीलकंठ             अमृतसर ट्रेन हादसे के मृतकों को श्रद्धांजलि नहीं देखा था उन्हें किसी कुप्रथा या अंधविश्वास को मानते पर.. कुछ परम्पराएं थीं जो निभाते रहे सदा। दादा जाते थे दशहरे पर लीलटांस देखने  उनके न रहने पर  जाने लगे पिता।  घर से कुछ ही दूर जाने पर  दिख जाता था तब  धीरे-धीरे दूर होता गया  पिता की पहुँच से लीलटांस।  जाने लगे पाँच कोस खेत तक  ढूँढने उसे  हमारी साथ जाने की ज़िद के आगे हार जाते..  किसी को कंधे पर तो  किसी की ऊंगली थाम  बिना पानी पिए,  चलते थे अनवरत दूर से दिखने पर  लीलटांस... लीलटांस...  चिल्ला दिया करते थे  हम बच्चे.. और  .                            लीलटांस # नीलकंठ                                 विरह गीत  भी पढ़ें  बिना पिता को दिखे  उड़ जाता था लीलटांस, उसी को दर्शन मान रास्ते में एक वृक्ष रोपते हुए  लौट आते थे पिता घर,  अंधविश्वास नहीं  विश्वास के साथ। फिर से घर के नजदीक  दिखेगा लीलटांस।  सुनीता बिश्नोलिया ©®